Breaking NewsLatest News

Rajkot Update News : Link-Aadhaar-With-Voter-List 2022 (Simple Process)

Rajkot update news link-aadhaar-with-voter-list: राजकोट अपडेट न्यूज़ के मुताबिक यदि आप अपना आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड से लिंक नहीं कराते है, तब आपको जुर्माना भी पढ़ सकता है, जी हाँ यह सरकार की तरफ से सख्त आर्डर है, यदि आप Rajkot Update News : Link-Aadhaar-With-Voter-List Easy Steps देख रहे है तब यहाँ से पा सकते है। इस पृष्ठ के माध्यम से आप अपने आधार को वोटर आईडी के साथ जोड़ सकते है और एक सुरक्षित वोटर बन सकते है।

Advertisements

भारत सरकार ने यूआईडीएआई आधार टू वोटर आईडी लिंक के बारे में एक नया अपडेट जारी किया है। भारत का चुनाव आयोग (ईसीआई) मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है। अब भारतीय नागरिकों को आधिकारिक पोर्टल वोटरपोर्टल eci.gov.in, www.nvsp.in के माध्यम से आधार को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करना होगा। उम्मीदवार ऑनलाइन मोड, ऑफलाइन मोड, एसएमएस और मोबाइल फोन के माध्यम से एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

यह देखें : Free Fire Indian Server APK Download with Redeem Codes

Rajkot Update News : Link-Aadhaar-With-Voter-List 2022 (Simple Process)

Advertisements

आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करना भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण है। किसी भी अनैतिक मतदान प्रथाओं को समाप्त करना और चुनाव प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना, आधार और मतदाता पहचान पत्र को जोड़ना भी नागरिक डेटा के प्रबंधन में मदद करता है और साथ ही व्यक्तियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं, बैंकिंग सुविधाओं आदि का विकल्प चुनने में सक्षम बनाता है।

सभी भारतीय नागरिक जिनके पास 18+ वर्ष है, उन्हें एक व्यक्ति एक वोट के आधार पर चुनाव में वोट देने का अधिकार है। लेकिन एक नाम के साथ मल्टी-वोटर कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं। कुछ तकनीकी समस्या के कारण (या) व्यक्ति विभिन्न स्थानों से पंजीकरण कर रहा है। इसलिए भारत सरकार ने अपने आधार कार्ड के साथ मतदाता पहचान पत्र (जिसे ईपीआईसी के रूप में जाना जाता है) को जोड़ने के लिए एक कदम उठाया।

Benefit of Rajkot Update news link-aadhaar-with-voter-list

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आधार को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ने के बारे में एक नए विधेयक को मंजूरी दी। 18 वर्ष की पूर्ण आयु वाले उम्मीदवार हर साल चार अलग-अलग तिथियों पर मतदाता पहचान पत्र के लिए पंजीकरण करने के पात्र हैं। भारत सरकार ने आधार को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ने का फैसला लिया है। आधार कार्ड में प्रत्येक व्यक्ति का बायोमेट्रिक विवरण होता है और यह डुप्लिकेट मतदाताओं की संभावना को कम करेगा।

कानून मंत्री के अनुसार, बिल युवाओं को अपना वोटर कार्ड प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगा और वोटर आईडी कार्ड की धोखाधड़ी और दोहराव को भी रोकेगा। प्रिय पाठकों, आपको इसे पढ़ने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें यह विवरण होता है कि आप अपने वोटर आईडी को अपने आधार कार्ड से विभिन्न तरीकों से कैसे लिंक कर सकते हैं।

How To Rajkot Update News Link-Aadhaar-with-Voter-List

आधार कार्ड यूआईडीएआई (भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) द्वारा एक विशेष 12-अंकीय संख्या जारी करता है। कार्ड में आपकी सभी बायोमेट्रिक जानकारी जैसे फिंगरप्रिंट, आईरिस स्कैन और जनसांख्यिकीय विवरण शामिल हैं। भारत की केंद्र सरकार के लिए सभी नागरिकों को अपने वोटर आईडी कार्ड को अपने आधार कार्ड से जोड़ने की आवश्यकता है। ये पैन कार्ड जैसे अन्य सभी कार्डों पर भी लागू होते हैं।

मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार कार्ड लिंक अभी भी कई लोगों के लिए एक बड़ा भ्रम है। इंटरनेट पर आधार कार्ड वोटर आईडी लिंकिंग प्रक्रिया को खोजने के लिए भारी भीड़ उमड़ रही है। यदि आप अपना कोई एक तरीका नहीं निकाल पाए हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों को पढ़ें और तुरंत उसका पालन करें।

For New Users : 

  • यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं तो आप ‘खाता बनाएँ’ बॉक्स पर टैप करें।
  • नए पेज पर, पूछे गए विवरण सबमिट करें जैसे: विदेशी मतदाता, ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर के बॉक्स पर टिक करें।

Aadhar Card link Voter ID Card

  • एक बार पूर्ण रूप से सभी जमा की गए विवरण की चेक करे।
  • विवरण जमा करने के बाद, आप एक उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकृत हो जाएंगे।
  • एक बार इसमें पंजीकृत करने के बाद आसानी से लॉगिन कर पाएंगे।

Login Process Link Your Aadhar with Voter ID (Rajkotupdate News)

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) एक आधिकारिक पोर्टल है जिसके माध्यम से आप अपने आधार और मतदाता पहचान पत्र को लिंक कर सकते हैं। पोर्टल पर अपने आधार कार्ड को अपने वोटर आईडी कार्ड से जोड़ने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें with Rajkot Update News : link-aadhaar-with-voter-list

  • एनवीएसपी वोटर पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, यहाँ से जाएँ

Link Your Aadhar with Voter ID

  • लॉग इन पेज चेक करें और मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी / वोटर आईडी नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद अपना पासवर्ड, सुरक्षा कोड दर्ज करें।
  • सभी महत्वपूर्ण विवरण दर्ज करने के बाद लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • लॉगिन बटन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ अपने जिले का नाम और राज्य का नाम सत्यापित करें।
  • इसके बाद अपना नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि (डीओबी) जैसी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें।
  • अब सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद सभी महत्वपूर्ण विवरण को सरकारी डेटाबेस के साथ चेक करें।
  • अब “Feed Aadhar Number” बटन पर क्लिक करें और इसे खोलें।
  • फिर आधार नंबर, वोटर आईडी नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी डालें।
  • सभी विवरण दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने आधार को अपने वोटर आईडी कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक कर लें और आपको एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा।

Linking Voter ID and Aadhaar Card Offline via SMS

यदि आपको अपने वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड को पोर्टल पर लिंक करने में कठिनाई होती है या कुछ तकनीकी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ता है, तो आप इसे एसएमएस के माध्यम से ऑफलाइन भी कर सकते हैं। कैसे जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • Compose an SMS in the format of: ECILINK(space)EPIC No. (space)<Aadhaar No. (Example: ECILINK ABC7654321 592345678910 wherein ABC7654321 is the EPIC number and 592345678910 is your Aadhaar number.)
  • Send it to either: 166 or 51969.

Linking Voter ID Card with Aadhaar Card via BLOs and e-Seva Centres

BLOs (बूथ लेवल ऑफिसर) आपके आधार और वोटर आईडी कार्ड को ऑफलाइन लिंक करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप दोनों पहचान पत्रों को जोड़ने के लिए ई-सेवा केंद्रों (जिसे मतदाता सुविधा केंद्र भी कहा जाता है) पर भी जा सकते हैं। आप इन केंद्रों के बारे में अधिक जानकारी स्थानीय मतदाता कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

Linking Voter ID with Aadhaar Card Using the Phone.

भारत की केंद्र सरकार के सभी राज्यों में अलग-अलग कॉल सेंटर हैं। सरकार ने एक नंबर जारी किया है जिसका उपयोग मतदाता बीज बोने के लिए कर सकते हैं। 1950 नंबर प्रक्रिया शुरू करने के लिए कॉल करने की संख्या है।

अंतिम शब्द :

मुझे उम्मीद है कि आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा। दोस्तों क्या आपको यह पोस्ट पसंद आई? कमेंट बॉक्स का उपयोग करके हमें बताएं यदि आपको Rajkot Update News : Link-Aadhaar-With-Voter-List उनके लेख के माध्यम से मिली और आप अपना वोटर आईडी आधार कार्ड से जोड़ चुके है तो अपना अनुभव हमारे साथ साझा करना न भूलें। इस पृष्ठ को बुकमार्क करें। विजिट करते रहें और यहां से ऐसी ही जानकारी खोजें और जुड़े रहें।

Join Our @Telegram Channel

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button